Hello Friends! Welcome to My Blog Solution Theoretical, This blog is for you, and I want to give complete mathematics and Other solution, I will glad to giving best solution.

Sunday 13 May 2018

Use of Keyboard Function Key


Use of All function Key of Keyboard in Different Application


नमस्कार दोस्तो इस पोस्ट में मैने Keyboard के सभी Function Key के कार्य के बारे में बताया है उम्मीद है की आपको यह पोस्ट अच्छी लगेगीतो दोस्तो चलिए शुरू करते है ।
तो दोस्तो जैसा की आप जानते है कि Keyboard में Total 12 Function key होते है जो कि Keyboard में कुछ इस प्रकार लिखे होते है।
F1, F2, F3, F4, F5, F6, F7, F8, F9, F10, F11, F12
तो दोस्तो एक-एक  करके शुरू करते है ।

Function Key (F1):- इस Function Key का प्रयोग करके हम यदि Windows Operating System में कार्य कर रहे है तो Windows Help Dialog box Open कर सकते है। या और उस Dialog Box से Windows से संम्बन्धित जानकारी प्राप्त कर सकते है
जैसे एक उदाहरण से इसको समझा जा सकता है जैसे हमें Windows में Cut, Copy, Paste के बारे में नही पता है तो इसके बारे में हमें जानकारी मिल सकती है ।
ज्यादातर Function Key F1 का प्रयोग किसी भी Application (MS-Word, MS-Paint, MS-Excel, MS-PowerPoint, MS-Access) पर यदि हम कार्य कर रहे होते है तो उस Application से संम्बन्धित सहायता प्राप्त कर सकते है।

Function Key (F2):- Function Key F2 का प्रयोग हम अक्सर किसी Folder को Edit Mode में लाकर Folder का Name बदलने के लिए करते है । लेकिन यदि हम MS-Excel में Work कर रहे है तो cell में लिखे गये text को Edit करने के लिए करते है। और इसके आलावा यदि हम कोई Video Player application software use  करते है तो F2 का प्रयोग करने से speaker का Volume कम होता है । ऐसे ही अलग-अलग Application Software में F2 का अलग-अलग Use है ।

Function Key (F3):- Function key F3 का प्रयोग करके हम किसी video player में यदि कोई Video play करते है तो Volume तेज करने के लिए प्रयोग में लाते है । लेकिन यदि हम Windows में कार्य कर रहे होते है तो Search Tools Box open होता है । इसके अलावा यदि हम किसी Web Browser में कार्य करते है तो F3 Key का प्रयोग Webpage में  Text को Search करने के लिए Search Box open होता है । ताकी हम Webpage से किसी Text को Search कर सके ।
Function Key (F4):- Function key F4 का प्रयोग MS-Excel Sheet या MS-Word Document में किसी अन्तिम किये गये कार्य को दोहराने के लिए प्रयोग में लाया जाता है । और आप किसी Application Window को बंद करना चाहते है तो Alt + F4 का प्रयोग कर सकते है।

Function Key (F5):- यदि आपको कम्प्यूटर में Refresh करना है तो यह key काम में आती है । लेकिन जब आप Excel में कार्य कर रहे होते है F5 को दबाकर आप किसी भी Cell में पहुच सकते है। और कुछ Special कार्य भी कर सकते है।
Function Key (F6):- यदि आप किसी Web Browser पर कार्य कर रहे है तो Curser को Web Browser के Address Bar में ले जाने के लिए इस Key का प्रयोग कर सकते है ।

Function Key (F7):- यदि MS-Word में कार्य कर रहे है तो Spelling Check and grammar Feature के लिए इस key का प्रयोग कर सकते है। लेकिन यदि आप Shift + F7  key Press करते है तो Thesaurus Feature खुलता है।

Function Key (F8):- Function Key F8 का प्रयोग करके आप MS-Word में अपने इच्छा के अनुसार शब्दो को select कर सकते है ।

Function Key (F9):- MS-Word में Document को refresh करने और Microsoft Outlook में E-mail के “Send और Receive Option के लिए इस Key का प्रयोग कर सकते है ।

Function Key (F10):- यदि आप किसी application Window में Menu Bar Option पर जाना चाहते है तो इस key का प्रयोग कर सकते है।

Function Key (F11):- किसी भी Web Browser को full Screen या इससे बाहर आने के लिये इस Key का प्रयोग कर सकते है ।

Function Key (F12):- यदि आप MS-Word पर काम कर रहे है तो Save as का Dialog box को open करने के लिए इस key का प्रयोग कर सकते है।

तो दोस्तो इस तरह से आपने देखा कि Function Key (F1-F12) का प्रयोग अलग-अलग Application के लिए हुआ वैसे तो Function Key (F1-F12) का प्रयोग कई application में होता है लेकिन मैने इस पोस्ट में कुछ महत्वपूर्ण Application के लिए आपको इसका प्रयोग बताया है।
दोस्तो यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो Please like और Share जरूर कर देना. 
धन्यवाद !


No comments:

Post a Comment

क्या आप जानते है कि Master Card, Rupay Card और Visa card में अन्तर क्या है

क्या आप जानते है की Master Card, Rupay Card और  Visa card  में अन्तर क्या है दोस्तों क्या आप जानते है की Master Card, Rupay Card औ...