Hello Friends! Welcome to My Blog Solution Theoretical, This blog is for you, and I want to give complete mathematics and Other solution, I will glad to giving best solution.

Friday 11 October 2019

Computer Memory in Hindi


Computer Memory in Hindi
दोस्तो आप Computer के ढेर सारे Components के बारे में आपको जानकारी होगी जैसे Computer के Monitor, CPU of Computer, Computer के Port तथा Computer के OS इत्यादि लेकिन दोस्तो Computer के Memory के बारे में आज इस पोस्ट में Details से जानकारी दूंगा ,
What is Computer Memory:-
Computer की Memory, Computer का ऐसा भाग होता है जहाँ Data को Store करके रखा जाता है बिना Computer memory के Computer चालू भी नही हो सकता है, जिस तरह से हर एक वस्तु को मापने की ईकाई होती है उसी प्रकार Computer Memory को भी मापने की ईकाई होती है Computer की Memory मापने के लिए bit, Byte, Kilobyte एवं Megabyte जैसे ईकाई का प्रयोग किया जाता है ।

Unit of Computer Memory:-
4 bit = 1 Nibble
8 bit = 2 Nibble = 1 byte
1024 byte = 1 kilobyte = 1KB
1024 KB =1 Megabyte
1024MB = 1Gigabyte = 1 GB
1024 GB= 1 Terabyte = 1 TB
1024 TB = 1 Petabyte = 1 PB
1024 PB = 1 Exabyte = 1EB
1024 EB =1 Zettabyte = 1 ZB
1024 ZB = 1 Yottabyte = 1 YB

दोस्तो कभी-कभी सवाल को निम्नलिखित तरीके से भी पूछ लिया जाता है

Types Of Computer Memory:-
Computer में Memory दो प्रकार की पायी जाती है
  1. Primary Memory or Main Memory
  2. Secondary Memory
Primary Memory of the Computer:-
Computer की Primary को Main Memory कहा जाता है यह Memory Computer में पहले से ही मौजुद होती है इसके बिना Computer चालू भी नही हो सकता है Computer की Primary Memory मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है
  1. RAM (Random Access Memory)
  2. ROM (Read Only Memory)
RAM ( रैम ):-

RAM Computer Memory की एक ऐसी Memory होती है जो Primary Memory का एक भाग है RAM का पूरा नाम Random Access Memory है, यह एक अस्थायी Memory है इसे Volatile Memory भी कहा जाता है, इस Memory में Data तब तक रहता है जब तक की Computer में Current प्रवाहित होता रहता है, RAM ही एक ऐसी Memory है जिसके बिना Computer चालू भी नही हो सकता है । जब कोई भी Data Computer में भेजा जाता है तो वह सबसे पहले RAM Memory में जाता है RAM Memory की वजह से ही Computer तथा Smartphone में Application Install हो पाते है । अब Computer तथा Smartphone में High Units के RAM का प्रयोग किया जाता है।
जिनकी क्षमता GB में होती है।
RAM Memory दो प्रकार की होती है
  1. SRAM (Static Random Access Memory)- स्थिर रैम
  2. DRAM (Dynamic Random Access Memory)- गतिशील रैम

SRAM (Static Random Access Memory)- स्थिर रैम
SRAM एक ऐसी Random Access Memory है जिसमें Data तब तक मौजूद रहता है जब तक Computer में Current प्रवाहित होती रहती है Computer से Current जाने पर SRAM में Store Data मिट जाता है । जैसे-
यदि आप Computer में कोई Application open किये है तो Application open होने में जहाँ से स्थान लेता है वह स्थान SRAM होता है इसके अलावा एक Example से और समझते है मान लिजिए आप MS-Paint में कार्य कर रहे है और आपने कोई Drawing बनायी है जब तक आप उस Drawing को Save नही करते , तब तक बनायी गयी Drawing , SRAM में ही Store होती है।

DRAM (Dynamic Random Access Memory)- गतिशील रैम:-
DRAM में Data कुछ मिली सेकेण्ड के लिए ही रुकता है जैसे- Computer में Notification का आकर, कुछ मिली सेकेण्ड तक रुकना और उसके बाद फिर चले जाना , इस प्रकार की क्रियायें DRAM में ही घटीत होती है। DRAM को ही Refresh किया जाता है

ROM (Read Only Memory):-

ROM Computer Memory की एक प्राथमिक Memory है, जिसे केवल पढ़ा जा सकता है इसमें Store Program को मिटाया नही जा सकता है, एक Example से ROM Memory को समझा जा सकता है मान लिजिए हमारे Computer के Storage क्षमता 2 GB है लेकिन हमें वास्तविक रूप से हमें 1.73 GB  Data Store करने के लिए मिलता है इसके अलावा .27 GB ROM होता है Memory को Format करने के बाद .27 GB में उपस्थित Program erase नही होते है ।
Types of ROM (ROM के प्रकार):-
  1. PROM ( Programmable Read Only Memory 
  2. EPROM ( Erasable Programmable Read Only Memory)
  3. EEPROM (Electrically Erasable Programmable Read Only Memory)
PROM  ( Programmable Read Only Memory ):-
PROM एक ऐसी Primary Memory है जो शुरूवात में खाली रहता है किसी यंत्र से जब इसमें Program Store किया जाता है तो इसमें मौजुद program को मिटाया नही जा सकता है, केवल Program को पढ़ा जा सकता है ।

EPROM ( Erasable Programmable Read Only Memory):-
यह ROM , PROM के समान ही होता है लेकिन इसमें Store program को Ultra-violet-rays के द्वारा मिटाया जा सकता है
EEPROM (Electrically Erasable Programmable Read Only Memory)
यह ROM , PROM के समान ही होता है लेकिन इसमें Store program को high voltage Electricity के द्वारा मिटाया जा सकता है

EEPROM (Electrically Erasable Programmable Read Only Memory)
यह ROM , PROM के समान ही होता है लेकिन इसमें Store program को high voltage Electricity के द्वारा मिटाया जा सकता है ।


Secondary Memory of Computer ( कम्प्यूटर की द्वितीयक मेंमोरी):-
Computer की Secondary Memory का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा Data Store करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है
Computer में जब कोई Data Save किया जाता है तो वह Data, Computer की Secondary Memory में Binary Digit (Signals) के रूप में Save होता है । कुछ Secondary Memory निम्नलिखित है
Magnetic Tap, CD (Compact Disk), DVD ( Digital Versatile Disk), Blue-Ray Disk, Floppy Disk, Hard Disk, Pen drive, Memory Card etc.

Magnetic Tape:-

Magnetic tape data store करने की पुरानी मेमोरी है अब यह चलन से बाहर है यह plastic की बनी एक Ribbon होती है जिसपर फेरस आक्साइड ( FeO ) की एक परत होती है यह एक क्रमिक ( sequential ) डिवाइस है यह Plastic Cabinet में बंद होती है।
CD ( Compact Disk ) or Optical Disk:-

CD भी एक सेकेण्डरी मेमोरी है जिसकी क्षमता 700 MB होती है जिसमें 640 MB ही Data store करने के लिए मिलता है बाकी 60 MB  ROM होता है इस ऑप्टिकल डिस्क भी कहते है यह Plastic की बनी एक गोल Plate होती है जिसपर एल्मिनियम  की पर्त चढी होती है। इसमें Data को Write एवं Read भी किया जा सकता है CD के घुमने की Speed को RPM (Revolution per Minute ) में मापा जाता है CD की Speed लगभग 5500 से 6000 RPM होती है ।
DVD (Digital Versatile Disk) or Digital Video Disk:-

DVD भी एक सेकेण्डरी मेमोरी है इसका आकार भी CD के जैसा ही होता है, जिसकी क्षमता लगभग 4 GB से कुछ ज्यादा होती है
DVD की RPM Speed लगभग 7000 से 7500 तक होती है इसे Digital Video Disk भी कहते है
Blue-ray Disk:-

Blue-ray disk एक ऐसी सेकेण्डरी मेमोरी है जिसका आकार CD के जैसा होता है Blue-ray disk की क्षमता 50 GB से ज्यादा होती है।
Floppy Disk:-

Floppy Disk भी Computer के एक Secondary Memory का उदाहरण है इसकी क्षमता 1.44 MB होती है कम मेमोरी होने के कारण अब यह चलन से बाहर है।
Hard Disk:-

Hard Disk Computer में प्रयोग में लायी जाने वाली सबसे ज्यादा सेकेण्डरी मेमोरी है इसकी क्षमता GB एवम् TB में होती है ज्यादा से ज्यादा Data Store करने के लिए hard disk का प्रयोग किया जाता है Hard Disk को Winchester Disk भी कहा जाता है क्योकि Winchester नामक कंपनी में बनाया गया था ।
Pen drive:-

Pen drive भी एक सेकेण्डरी मेमोरी है जिसकी क्षमता GB में होती है 2GB, 4GB, 8GB, 16GB, 32GB, 64GB, 128GB, 512GB के Pen Drive Market में उपलब्ध है ।

No comments:

Post a Comment

क्या आप जानते है कि Master Card, Rupay Card और Visa card में अन्तर क्या है

क्या आप जानते है की Master Card, Rupay Card और  Visa card  में अन्तर क्या है दोस्तों क्या आप जानते है की Master Card, Rupay Card औ...