Basic Concept of Financial Accounting:-
Accounting को भली-भाति समझने के लिए Accounting के कुछ मूल-भूत अवधारणाओ को जानना आवश्यक होता
है। Invoice ही
लेन-देन का प्रमाण होता है।
The
Money Measurement Concept:- इस Concept के अनुसार सभी ऐसी Financial घटना को Record किया जाता है जो केवल पैसे से सम्बन्धित होता
है।
The
Entity Concept :- इस Concept
के अनुसार , कोई भी संस्था जो Business की क्रिया करना चाहती है तो वह सबसे पहले
संस्था का एक नाम देती है जिससे कि उसी नाम से ही संस्था को पहचाना जाता है।
The
Going Concern Concept :- इस Concept के अनुसार कोई भी संस्था जो Business की क्रिया कर
रही होती है तो वह हमेंशा चाहती है कि उसका Business लम्बे समय तक चले ।
The
Cost Concept :- इस Concept
के अनुसार , प्रत्येक संस्था जो Business कि क्रिया में लिप्त होती है वह अपने सामान के
लागत मूल्य को record
करके रखती है।
Dual
Aspect Concept :- इस Concept के अनुसार , प्रत्येक लेन-देन की क्रिया में
यदि कोई Giver है
तो कही न कही वो receiver
होता है और यदि कोई Receiver
है तो कही न कही Giver
होता है।
The
Conservatism Concept :- इस Concept के अनुसार हमेंशा ऐसे विकल्प चुनने चाहिए जिससे
कि संस्था को बचत अधिक से अधिक हो ।
The
Objective Evidence Concept :- इस Concept के अनुसार , प्रत्येक खरीदार लेन-देन के समय
सबूत के तौर पर एक receiving
प्राप्त करता है। जिससे कि future में लेन-देन से संम्बधित कोई problem न हो ।
The
Historical Cost Concept :- इस Concept के अनुसार कभी-कभी कुछ सामानो के पुराने दाम Books of Accounting में
लिखने पड़ते है। जिससे कि सामान के पुराने दाम के बारे में भी जानकारी रहे ।
Historical
Record Concept :- इस Concept
के अनुसार
कभी-कभी Firm
में पुराने समय के लेन-देन की की जाती है।
-: What
is an Account :-
Accounting की पुस्तिका तैयार करने के दौरान सभी समान nature के लेन-देन को
एक Single शीर्षक
( Head ) में
Classify करके
रखना ही Account कहलाता
है।
जैसे- Rent
Account, Salary Account, Electric Bill Account, Cash Account e.t.c
-: Type
of Account :-
There
are three type of Account In Accounting that we should know while recording.
- Personal Account
- Real Account
- Nominal Account
- Personal Account :- ऐसे सभी Account , जो किसी व्यक्ति अथवा संस्था से संम्बन्धित होते है उसे Personal Account कहते है। जैसे- Amit A/c, Shyamji paint store A/c, Drawing account, Supplier or customer account, Capital account.
- Real Account :- ऐसे सभी Account जो संस्था के Assets से संम्बन्धित होते है उसे Real Account में रखा जाता है। जैसे- Goods A/c, Furniture A/c, Cash A/c Land & Building A/c.
- Nominal A/c :- Nominal Account ऐसे Account होते है जिसे संस्था के revenues, expenses, gains और Loss जैसे Account को रखा जाता है ।
जैसे- Salary
A/c, Rent A/c, Interest A/c, Commission A/c.
Double
Entry System :- जब कभी कोई Transaction
होता है तो यह आशा किया जाता है कि Giver और Receiver दोनो के Book of Accounting में लिखा जाय , यही Double Entry System है।
Dual
Aspect of Account:- Books of Account में Transaction की Entry करते समय Book of A/c में Entry दो तरफ की जाती है एक तरफ Debit की entry तथा दुसरी तरफ Credit की entry होती है ।
Debit
and Credit Rule for all Account:-
For
personal Account :-
Debit ➨ The Receiver
Credit ➨ The Giver.
For
Real Account :-
Debit ➨ What Come in
Credit ➨ What Goes On.
For
Nominal Account :-
Debit ➨ All Expenses and Losses
Credit ➨ All Income and Profit.
Bookkeeping assumes an indispensable job in maintaining a business since it encourages you track pay and consumptions, guarantee statutory consistence, and give speculators, the executives, and government with quantitative Finance information which can be used in making business decisions.
ReplyDeleteVery well explained and informative blog click here for QuickBooks support phone number 844 and for more detail dial on 844-908-0801
ReplyDeleteVery well explained and informative blog click here for
ReplyDeleteQuickBooks support phone number 844 and for more detail dial on 844-908-0801