Hello Friends! Welcome to My Blog Solution Theoretical, This blog is for you, and I want to give complete mathematics and Other solution, I will glad to giving best solution.

Thursday 17 October 2019

Work and Time ( कार्य और समय )

Work and Time  ( कार्य और समय ) के सवाल से संम्बन्धित विशेष ट्रिक
दोस्तो कार्य और समय से संम्बन्धित सवाल SSC,SSC CGL,SSC CHSL, IBPS BANK PO, Railway में बहुत पुछे जाते है इस पोस्ट में कार्य और समय से संम्बन्धित जितने प्रकार के सवाल हो सकते है हर एक प्रकार के सवाल को आप इस पोस्ट में जानेंगे ।


Trick No 1:-  यदि A किसी कार्य को x दिनो में करता है और B उसी कार्य को y दिनो में करता है तो दोनो मिलकर उस कार्य को करें


Trick No 2:- यदि A और B मिलकर किसी कार्य को x दिनो में करते है A अकेला उस कार्य को y दिनो में करता है तो B उस कार्य को निम्नलिखित दिनो में करेगा ।

Trick No 3:- यदि तीन व्यक्ति अलग-अलग किसी कार्य को क्रमशः xyz दिनों में करते है तो तीनो मिलकर उस कार्य को करेंगे ।

Trick No 4:- यदि तीन व्यक्ति मिलकर किसी कार्य को x दिनों में करते है तथा उन व्यक्तियों में से दो अलग-अलग उस कार्य को क्रमशः y तथा z दिनो में करते है तो तिसरा व्यक्ति उस कार्य को कितने दिन में करेगा उसका सूत्र निम्नलिखित है ।

Trick No 5:- यदि A किसी कार्य को x दिनो में करता है और B उसी कार्य को y दिनो में करता है  यदि A उस कार्य को d दिन तक अकेले करता है तथा उसके बाद वह कार्य को छोड़ देता है तो B शेष कार्य को निम्नलिखित दिनो में पूरा करेगा ।

Trick No 6:- यदि A किसी कार्य को x दिनो में करता है और B उसी कार्य को y दिनो में करता है  यदि B उस कार्य को दिन तक अकेले करता है तथा उसके बाद वह कार्य को छोड़ देता है तो A शेष कार्य को निम्नलिखित दिनो में पूरा करेगा ।

Trick No 7:- यदि A, B और C अलग-अलग किसी कार्य को क्रमशः xyz दिनो में पूरा करते है यदि A उस कार्य को दिन तक करता है और फिर छोड़ देता है तो B और C मिलकर उस कार्य को निम्नलिखित दिनो में पूरा करेंगें ।

Trick No 8:- यदि A और B अलग-अलग किसी कार्य को क्रमशः x एवम्  y दिनों में पूरा करते है यदि A और B उस कार्य को एक साथ मिलकर दिन तक करते है उसके बाद B कार्य छोड़ कर चला जाता है तो A उस कार्य को निम्नलिखित दिनों में पूरा करेगा ।

Trick No 9:- यदि A और B अलग-अलग किसी कार्य को क्रमशः x एवम्  y दिनों में पूरा करते है यदि A और B उस कार्य को एक साथ मिलकर दिन तक करते है उसके बाद A कार्य छोड़ कर चला जाता है तो B उस कार्य को निम्नलिखित दिनों में पूरा करेगा ।

Trick No 10:- यदि A और B अलग-अलग किसी कार्य को क्रमशः x एवम्  y दिनों में पूरा करते है यदि A और B उस कार्य को एक साथ मिलकर करना शुरू किया, लेकिन कार्य समाप्त होने के d दिन पहले A ने कार्य छोड़ दिया तो दोनो ने मिलकर कितने दिन कार्य किया तथा कार्य को समाप्त होने में कुल कितने दिन लगे ।

Trick No 11:- यदि A और B अलग-अलग किसी कार्य को क्रमशः x एवम्  y दिनों में पूरा करते है यदि A और B उस कार्य को एक साथ मिलकर करना शुरू किया, लेकिन कार्य समाप्त होने के दिन पहले B ने कार्य छोड़ दिया तो दोनो ने मिलकर कितने दिन कार्य किया तथा कार्य को समाप्त होने में कुल कितने दिन लगे ।



Trick No 12:-  
 
यहाँ पर M=लोग, D=दिन तथा W=कार्य

कार्य और समय से संम्बन्धित कुछ अन्य उदाहरण एवं उनके हल:-

उदाहरण 1 :- यदि 40 लोग 60 पेड़ो को 8 घंटे काट सकते है यदि 8 लोग कार्य को छोड़ दें तो 12 घंटे में कितने पेड़ काट लिए जायेंगें
उदाहरण 2. मोहन तथा सोहन की कार्य क्षमता का अनुपात 5:6 है यदि मोहन अकेले किसी कार्य को 48 दिनों में करता है तो सोहन उस कार्य को कितने दिनों में करेगा ?
हल:- दोस्तो इस प्रकार के सवाल को हल करते समय हमेंशा ध्यान दे की यहाँ क्षमता की बात की जा रही है ।
यहाँ सोहन के कार्य करने की क्षमता ज्यादा है इसलिए वह कार्य करने में कम समय लेता है।

उदाहरण 3. कबीर और रहीम के कार्य क्षमता का अनुपात 5:8 है यदि दोनो मिलकर एक कार्य को 15 दिन में करें तो कबीर अकेला कितने दिन में करेगा
हल:- दोस्तो यहाँ सवाल हल करते समय चूकी जैसे नियम का उपयोग न करे वल्की क्षमता पर ध्यान देकर सवाल हल करे  

(5+8) क्षमता से करने में = 15 दिन
उदाहरण 4. कैलाश और केदार के कार्य क्षमता का अनुपात 3:4 है यदि कैलाश किसी कार्य को करने में केदार से 8 दिन का समय अधिक लेता है तो कैलाश उस कार्य को अकेले कितने दिन में करेगा ।
हल:-  इस सवाल में कैलाश, केदार से ज्यादा समय ले रहा है
उदाहरण 5. रमेंश और सुरेश किसी काम को क्रमशः 6 तथा 8 दिन में पूरा करते है यदि वे दोनो मिलकर एक साथ काम को करे और कुल मजदूरी 280 रु. मिले तो मजदूरी में रमेंश और सुरेश का हिस्सा होगा ?
उदाहरण 6. यदि 3 पुरुष और 4 महिलाएँ किसी खेत को 43 दिनों में काटते है 7 पुरुष और 5 महिलाएँ उसी खेत को कितने दिन में काटेगें ?
उदाहरण 7. कुछ खास लोग मिलकर किसी कार्य को 60 दिन में पूरा करते है यदि इसमें 8 लोग और शामिल हो जाते है तो कार्य पूरा होने में 10 दिन कम लगते है तो काम के लिए कितने व्यक्ति लगाये गये थे ?

हल:- मान लिया की शुरुवात में  लोग काम पर लगाये गये थे जब  लोग लगाये तब कार्य 60-10 =50 दिन में पूरा होता है
उदाहरण 8. कोई घर बनाने वाला 40 दिनों में घर निर्माण कराने का निश्चय किया उसने शुरुवात में 100 आदमी लगाया तथा 35 दिनों बाद 100 आदमी को और लगा दिया जाता है जिससे निर्धारित समय में कार्य को पूरा कर लिया जाता है यदि अतिरिक्त व्यक्ति न आये होते तो कार्य निर्धारित समय के कितने दिनों बाद पूरा होता ।


हल:- 200 आदमी शेष कार्य 5 दिन में पूरा करते है
उदाहरण 9. 8 लड़के एवं आदमी किसी कार्य को 9 दिनों में पूरा कर सकते है प्रत्येक लड़का, आदमियों से दुगना समय लेता है कितने समय में 12 आदमी उसी कार्य को पूरा कर लेंगें ।
हल:-     2 लड़के = 1 आदमी
            इसलिए 8 लड़के + 12 आदमी = 4 +12 =  16 आदमी





 उदाहरण 10. 400 लोगो के लिए 31 दिनो के खाने की व्यवस्था है 28 दिनों बाद 280 लोग वह स्थान छोड़कर चला जाते है कितने दिनों तक बचा हुआ खाना शेष लोगो के काम आ सकेगा
हल:- शेष खाना 400 लोगो के लिए 3 दिनों तक और प्रर्याप्त होता है





उदाहरण 11. A किसी काम को पूरा करने में उतना ही समय लेता है जितना समय B और C  एक साथ मिलकर उस काम को पूरा करने में लेते है  A और B मिलकर साथ काम करके उसे 10 दिनों में पूरा कर देते है, C अकेला इस काम को 15 दिन में पूरा कर सकता है B उस काम को कितने दिन में पूरा कर सकता है



No comments:

Post a Comment

क्या आप जानते है कि Master Card, Rupay Card और Visa card में अन्तर क्या है

क्या आप जानते है की Master Card, Rupay Card और  Visa card  में अन्तर क्या है दोस्तों क्या आप जानते है की Master Card, Rupay Card औ...